लोकसभा चुनाव 2024: मतगणना के दिन भोपाल में यातायात व्यवस्था में बदलाव, जानें नई व्यवस्था

Jun 3, 2024 - 17:21
 0  1
लोकसभा चुनाव 2024: मतगणना के दिन भोपाल में यातायात व्यवस्था में बदलाव, जानें नई व्यवस्था

भोपाल: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे। मध्य प्रदेश में मतगणना को लेकर विशेष प्रबंध किए गए हैं। भोपाल पुलिस ने इस संबंध में एक विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें बताया गया है कि राजधानी भोपाल के कई रास्ते और सड़कें बंद रहेंगी, और कई मार्गों को डायवर्ट किया जाएगा। यह यातायात व्यवस्था 4 जून की सुबह 6 बजे से लागू होगी।

मतगणना स्थल और यातायात प्रतिबंध

भोपाल में लोकसभा चुनाव 2024 की मतगणना पुरानी जेल परिसर में होगी। मतगणना के दौरान सुबह 6 बजे से पुरानी जेल परिसर के आसपास के मार्गों में डायवर्जन की व्यवस्था की गई है। भोपाल पुलिस के अनुसार, सीआई कॉलोनी, पुलिस कंट्रोल रूम तिराहा, होमगार्ड टर्निंग और कोर्ट चौराहे से पुरानी जेल की ओर आने वाले सभी मार्ग बंद रहेंगे। इन मार्गों पर दो पहिया, चार पहिया, लोक परिवहन और सभी प्रकार के भारी वाहनों का आवागमन पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।

विशेष अनुमति और वाहनों की पार्किंग व्यवस्था

इन प्रतिबंधों के बावजूद, केवल मतगणना कार्य में शामिल वाहनों को पुरानी जेल परिसर की ओर जाने की अनुमति दी जाएगी। लोकसभा प्रत्याशियों और मतगणना अभिकर्ताओं के नाश्ता/भोजन के वाहनों को भी पुरानी जेल परिसर के मेन गेट तक आने की इजाजत होगी।

यातायात डायवर्जन के लिए नए मार्ग

जहांगीराबाद से एमपी नगर की ओर जाने वाले वाहन शब्बन चौराहा, जिंसी चौराहा, बोगदा पुल, प्रभात चौराहा, सुभाष फाटक ओवर ब्रिज, मैदा मिल और बोर्ड ऑफिस होकर जा सकेंगे। ऑफिस के कर्मचारी कोर्ट चौराहा और निर्माण भवन की ओर से अपने ऑफिस जा सकेंगे।

मतगणना के दिन पार्किंग व्यवस्था

मतगणना में लगे अधिकारियों और कर्मचारियों के वाहनों की पार्किंग जेल परिसर में की गई है। पासधारी पत्रकार और मीडिया वाहनों की पार्किंग भी जेल परिसर में निर्धारित स्थान पर होगी। मतगणना अभिकर्ताओं के वाहनों की पार्किंग लाल परेड ग्राउंड और एमएलए रेस्ट हाउस में की जाएगी। डीबी मॉल से आने वाले अभिकर्ताओं के वाहनों की पार्किंग वल्लभ भवन मार्ग के दोनों ओर रिक्त स्थानों पर होगी। प्रत्याशियों के वाहनों की पार्किंग जेल परिसर में ही निर्धारित स्थान पर होगी। जहांगीराबाद से आने वाले अभिकर्ताओं के वाहन पुलिस आईटीआई गेट तक आ सकेंगे, और उनकी पार्किंग पुलिस आईटीआई मैदान में की जाएगी। ग्रीन मिडोस कॉलोनी से आने वाले वाहनों की पार्किंग बैंक कार्यालय के पास होगी।

यातायात पुलिस की अपील और हेल्पलाइन नंबर

नगरीय यातायात पुलिस भोपाल ने मतगणना के दिन आम जनता से यातायात व्यवस्था बनाए रखने का अनुरोध किया है। पुलिस ने यातायात नियमों का पालन करने और यातायात व्यवस्था में सहयोग करने की भी अपील की है। किसी प्रकार की असुविधा होने पर सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। यातायात दूरभाष नंबर 0755-2677340, 2443850 और 7587602055 पर संपर्क कर सहायता प्राप्त की जा सकती है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow